PM Modi Top 5 Announcement On Independence Day Speech
Home News

The 5 big Announcement By PM Modi : स्वतंत्रता दिवस में मोदी की 5 घोषणाएं

Spread the love

|| 15 August 2021 PM Modi big announcement , पंद्रह अगस्त पर मोदी सरकार ने क्या-क्या लांच किया , 15 अगस्त में मोदी का भाषण , PM Modi speech on 15 August ||

The 5 big Announcement By PM Modi in his Independence Day Speech : आज हमारा देश 75 वा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है ऐसे में हर साल की भांति इस बार लाल किले से झंडा तोलन किया गया और इस बार मोदी सरकार के द्वारा अपने स्पीच में कुछ महत्वपूर्ण बातों के ऊपर चर्चा की गई और इनमें केंद्र सरकार के द्वारा कुछ ऐसी चीजें और योजनाओं की शुरुआत की गई जो सीधे तौर पर आम नागरिकों को लाभ पहुंचाएगा । आज हम आपको 15 अगस्त पर मोदी सरकार ने क्या-क्या लांच किया इसके संबंधित जानकारी देने वाले हैं और हम आपको 15 August 2021 PM Modi big announcement में मोदी के भाषण के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताने वाले हैं । अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

15 August 2021 PM Modi Top 5 Announcement On Independence Day Speech

 

 

स्वतंत्रता दिवस के भाषण में पीएम मोदी की 5 बड़ी घोषणाएं

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी लाल किले की प्रचार से 90 मिनट तक भाषण दिए हैं जिसमें उन्होंने ओलंपिक में मेडल लाए हर एक विजेता खिलाड़ी को बधाई दी और कोविड-19 के वजह से जिन भी कार्यकर्ताओं की मृत्यु हुई या जिन भी व्यक्तियों को कोविड-19 के वजह से अपनी जान गवा ना पर उनको श्रद्धा पूर्ण श्रद्धांजलि भी दी ।

भारत की आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान कहीं नहीं घोषणाओं के बारे में कहा और उन्होंने बहुत सारी नहीं घोषणाएं भी की , मोदी जी के द्वारा देश के आर्थिक कृषि और बुनियादी ढांचे क्षेत्रों के लिए खाका तैयार करने के बारे में भी जानकारी दी गई उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने और इस कोरोनावायरस की वजह से जो बेरोजगारी और भुखमरी के हालात हुए हैं उनको कम करने के ऊपर भी योजनाएं बनाई ।

टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ियों को भी मोदी ने दी बधाई

यही नहीं बल्कि दिल्ली लाल किले की प्रचार से अपने 90 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने हाल ही में संपन्न टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी और covid -19 महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई के लिए फ्रंटलाइन कोविड-19 वॉरियर्स कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि दी ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कुछ प्रमुख घोषणाएं की गई जो निम्नलिखित हैं :-

National Hydrogen Mission | राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन

श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2021 के भाषण में राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की शुभारंभ की घोषणा की गई बता दें कि राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन भारत को स्वच्छ हाइड्रोजन ईंधन उत्पादन और निर्यात के लिए वैश्विक उत्पादन केंद्र बना देगा । राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन 2021 का उद्देश्य भारत को आत्मनिर्भर बनाना है और साथ ही कोविड-19 के वजह से जो आर्थिक बेरोजगारी आई है उसे कम करने के लिए रोजगार का सृजन करना भी एक अहम उद्देश्य रखा गया है ।

Fortifying rice by 2024

भारत में कुपोषण को देखते हुए मोदी सरकार ने यह भी घोषणा किया कि कुपोषण से लड़ने के लिए सरकार सभी सरकारी योजनाओं के माध्यम से वितरित किए जाने वाले सभी चावल पोषक तत्वों से भरपूर होने चाहिए और यह करने के लिए Fortifying rice scheme को उन्होंने प्रस्तुत किया और कहा कि 2024 तक सरकार यह करने में सक्षम हो सकेगी।

फोर्टिफिकेशन एक खाद्य पदार्थ में एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे विटामिन या खनिज की सामग्री को बढ़ाने की प्रक्रिया को संबोधित करता है ताकि इसमें पोषक मूल्य में सुधार और न्यूनतम लागत पर सार्वजनिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा सके ।

इस योजना के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली में चावल और मध्यान्ह भोजन योजनाओं को शामिल किया जाएगा इस कदम से कम आय वाले परिवार में महिलाओं और बच्चों को स्वास्थ्य एवं पोषक तत्वों से भरपूर भोजन मिलने में मदद मिल सकेगा ।

गति शक्ति योजना | Gati Shakti Yojana

प्रधानमंत्री ने 100 करोड रुपए के राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे के मास्टर प्लान की घोषणा की जिसे गति शक्ति योजना कहा जाता है यह मुख्य रूप से सड़कों का एक ऐसा जाल रहेगा जो भारत के हर एक कोना को आपस में जोड़ कर रखेगा । गति शक्ति योजना मिशन का उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत और समग्र मार्ग प्रदान करना है , अर्थव्यवस्था के भीतर सिलोस को तोड़कर मिशन का उद्देश्य स्थानीय उद्यमी को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मददगार होगा ।


लड़कियों को प्रवेश देने के लिए सैनिक स्कूल | Sainik School to Admit Girls

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को अपने घोषणा में बालिका कैडेट और शैक्षणिक सत्र 2021 22 से सभी लड़कों के सैनिक स्कूलों में प्रवेश कर सकेंगे इसकी घोषणा के उन्होंने लड़कियों को सैन्य शिक्षा लेने और भारतीय सेना में भर्ती होने को प्रोत्साहित किया और इसके लिए घोषणा भी कर डाली । रक्षा मंत्रालय मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के तहत सैनिक स्कूल सोसायटी छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी (NDA ) और भारतीय नौसेना अकैडमी (INA) मैं प्रवेश के लिए तैयार करती है

75 सप्ताह में 75 बंदे भारत ट्रेन | 75 vande Bharat train in 75 weeks

पीएम मोदी ने अपने घोषणा में बताया कि 75 बंदे भारत ट्रेन 75 सप्ताह में देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़े की वंदे भारत एक्स देसी सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट है ।

Kolkata FF Result Today 15 August 2021 | Kolkata Fatafat Result Out?

तो दोस्तों वैसे नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त को PM Modi speech में बहुत सारी बातें बताई गई लेकिन इनमें से जो प्रमुख और आपके लिए लाभकारी था वह हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से बता दिया । ऐसे ही अपडेट और जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *